Diese Präsentation wurde erfolgreich gemeldet.
Wir verwenden Ihre LinkedIn Profilangaben und Informationen zu Ihren Aktivitäten, um Anzeigen zu personalisieren und Ihnen relevantere Inhalte anzuzeigen. Sie können Ihre Anzeigeneinstellungen jederzeit ändern.

Hindi project

demonitization

  • Loggen Sie sich ein, um Kommentare anzuzeigen.

Hindi project

  1. 1. नाम:- साहिल राजपूत कक्षा: - 9 व ीं मैगनोललया अनुक्रमाींक:-31 ववषय:- नौटबनदी
  2. 2. कया िे नौटबनदी • कानून ननववदा एक कानून प्रणाली द्वारा मान्यता प्राप्त भुगतान के एक माध्यम के एक ववत्त य दानयत्व को पूरा करने के ललए वैध िोना िै। [1] कागज मुद्रा और लसक्के के कई देशों में कानून ननववदा के आम प्रकार िैं। कानून ननववदा ववलभन्न अलग न्यायालय में पररभावषत ककया गया िै। औपचाररक रूप से, यि जो कु छ भ जब भुगतान में की पेशकश की ऋण extinguishes िै। इस प्रकार, व्यक्क्तगत चेक, क्रे डिट कािड, और भुगतान के इस तरि के गैर-नकद तरीकों आमतौर पर कानून ननववदा निीीं िैं। जब तक भुगतान प्रस्तुत िै कानून ऋण दानयत्व राित निीीं लमलत िै। लसक्कों और नोटों आमतौर पर कानून ननववदा के रूप में पररभावषत कर रिे िैं। कु छ न्यायालय न करे या भुगतान कानून ननववदा के अलावा अन्य बनाया स लमत कर सकते िैं। उदािरण के ललए, इस तरि के एक कानून ववदेश लसक्के और बैंक नोटों का उपयोग िाकू या एक ववदेश मुद्रा में ववत्त य लेनदेन प्रदशडन करने के ललए एक लाइसेंस की आवश्यकता िो सकत िै।
  3. 3. नौटबनदी भारत में • 8 नवींबर 2016 को, भारत सरकार ने सभ ₹ 500 (यूएस $ 7.40) और ₹ 1000 (यूएस $ 15) मिात्मा गाींध श्रींखला के कानून ननववदा के रूप में पैसों की नौटबनदी की घोषणा की। सरकार ने दावा ककया िै कक कारडवाई छाया अर्डव्यवस्र्ा में कटौत और अवैध और नकली नकदी के उपयोग गैरकानून गनतववधध और आतींकवाद ननधध के ललए पर न चे दरार िोगा। घोषणा-और सप्ताि भर में अर्डव्यवस्र्ा िै कक इसके बाद बनाया मित्वपूणड ववघटन में लींबे समय तक नकदी की कम , आधर्डक उत्पादन की धमकी के अचानक प्रकर नत िै। इस कदम के रूप में भारी खराब योजना बनाई िै और अनुधचत आलोचना की र् और ववरोध प्रदशडन, मुकदमेबाज , और िमलों के सार् मुलाकात की र् । भारत नरेंद्र मोदी के प्रधानमींत्र 20:00 भारत य मानक समय (आईएसटी) 8 नवींबर को पर एक अननधाडररत लाइव टेलीववजन सींबोधन में की घोषणा नौटबनदी की। घोषणा में मोदी ने सभ ₹ 500 और ₹ मिात्मा गाींध श्रींखला के 1,000 पैसों आध रात अवैध िोगा का उपयोग करें कक घोषणा की, और जारी करने की घोषणा की नई ₹ 500 और ₹ वषड के ललए ववदेश मुद्रा में मिात्मा गाींध नई श्रींखला की 2,000 पैसों पैसों। ₹ 100 के पैसों, ₹ 50, ₹ 20, 10 और ₹ मिात्मा गाींध श्रींखला के ₹ 5 और ₹ 2 और ₹ 1 कानून ननववदा बने रिे और न नत से अप्रभाववत र्े
  4. 4. साक्षात्कार • नाम: -मिवषड पटेल • काम: -धचककत्सक मिवषड का किना िै कक आम लोगों को वास्तव में नौटबनदी की इस समस्या से प ड़ित िैं • काफी समय: - कायाडलय जाने वालों, व्यापार के लोगों और ववदेश मुद्रा जमा करने के ललए अपने समय फीस अदा की िै। मैं आींलशक रूप से जनता को दोष क्योंकक बैंकों को पिले शननवार और रवववार पद Demonetisation पर खुले र्े, भ ़ि काम करने के हदन की तुलना में अपेक्षाकर त कम र् । • असली पैसे की जरूरत िै: - कई स्र्ानों पर जिााँ आप निीीं िै, पाककिं ग शुल्क, फल / फू ल की दुकान, पूजा / प्रार्डना आइटम, बस / ऑटो का ककराया, छोटे प्रावधानों, मींहदर, क्षुद्र दुकान, cobler की तरि असली पैसे के ललए एक वैकक्ल्पक पा सकते िैं, आहद ... इन जरूरतों को पूरा करने के ललए एक चुनौत र्
  5. 5. • गुि फै क्टर लग रिा िै: - िम में से कई अच्छा लगता िै जब नकदी खाते में से िार् में िै का उपयोग करें। उनमें से ज्यादातर नकदी पर 'स्वालमत्व' पाने के ललए और 'कब्जे' का लग रिा िोगा जब नकद खाते में ननहित िै।
  6. 6. धन्यवाद

×