Diese Präsentation wurde erfolgreich gemeldet.
Wir verwenden Ihre LinkedIn Profilangaben und Informationen zu Ihren Aktivitäten, um Anzeigen zu personalisieren und Ihnen relevantere Inhalte anzuzeigen. Sie können Ihre Anzeigeneinstellungen jederzeit ändern.
पीसीबी डिजाइन में आवश्यक सामग्री: 
1 · ओवर हेि प्रोजेक्टर शीट (OHP शीट के रूप में जाना जाता है) या एक मोम 
पेपर. (जो की इस...
3 लेआउट के आकार के अनुसार तािंबा बोित में काटे . , यह एक परत, िबल परत या 
बहु परत बोित हो सकता है. 
4 
4 एकल परत तािंबे बो...
6. पीसीबी 
शीट पर मुदित लेआउट लो जो OHP शीट (मोम पेपर) रखें. मुदित / दपतण की 
ओर पीसीबी के तािंबे की प्लेट पर रखा जाना िाद...
8 
9 बबजली के लोहे से गमी यह OHP पत्रक पर मुदित ककया जाता है उसी तरह से 
वास्तव में तािंबे की प्लेट पर छडी OHP शीट पर ननशा...
11 
12 
13 िूिंकक यह लेआउट पीसीबी या पटररयों में से कुछ के बीि में टूट सकती हें पर 
ठीक से आता है कक नहीिं हो सकता है. स्थ...
अब लेआउट पीसीबी पर छपी हें 
14. अब फेररक क्लोराइि का समाधान करें. एक प्लाक्ट्स्टक का डिब्बा ले लो और 
कुछ पानी के साथ भरने...
अब ध्यान पैि पर एक डिमलगिं मशीन का उपयोग पीसीबी डिल. 
15 सही छेद में घटकों रखो और उन्हें ममलाप. 
16
आप ठीक ढिंग से, (FeCl3) समाधान के ननपटान के अपने उपकरणों को साफ और 
इस अभ्यास के बाद अपने हाथ धो लो कक सुननक्ट्श्ित करें.,...
pcb making in hindi pdf( पीसीबी बनाने की विधि हिंदी में )
Nächste SlideShare
Wird geladen in …5
×

pcb making in hindi pdf( पीसीबी बनाने की विधि हिंदी में )

7.636 Aufrufe

Veröffentlicht am

use for student

Veröffentlicht in: Ingenieurwesen
  • D0WNL0AD FULL ▶ ▶ ▶ ▶ http://1url.pw/1iEMi ◀ ◀ ◀ ◀
       Antworten 
    Sind Sie sicher, dass Sie …  Ja  Nein
    Ihre Nachricht erscheint hier
  • D0WNL0AD FULL ▶ ▶ ▶ ▶ http://1url.pw/1iEMi ◀ ◀ ◀ ◀
       Antworten 
    Sind Sie sicher, dass Sie …  Ja  Nein
    Ihre Nachricht erscheint hier

pcb making in hindi pdf( पीसीबी बनाने की विधि हिंदी में )

  1. 1. पीसीबी डिजाइन में आवश्यक सामग्री: 1 · ओवर हेि प्रोजेक्टर शीट (OHP शीट के रूप में जाना जाता है) या एक मोम पेपर. (जो की इस्टेस्नरी दुकान पे ममलेगा ) 2 · लेजर प्प्रिंटर. 3 · इलेक्ट्क्िक आयरन. 4 · इस्पात ऊन. (बततन धोने की लोहे की जाली ) 5 · दो प्लाक्ट्स्टक िे. 6 · कॉपर बोित / पीसीबी (जैसे: कागज phenolic, गगलास epoxy, FR4, FR10, आदद) 7 · काला स्थायी माकतर. 8 · (Etching प्वगध) नक़्काशी समाधान (फेररक क्लोराइि). Fecl3 (जो की केममकल की दुकान पे ममलेगा ) 9 · डिल मशीन. 1mm 1 ककसी भी आमतौर पर इस्तेमाल पीसीबी डिजाइन सॉफ्टवेयर या m s office दुवारा पर सककतट के लेआउट तैयार करें. एक लेआउट योजनाबद्ध आरेख (सककतट गित्र) के अनुसार घटक डिजाइन करे 2 एक लेजर प्प्रिंटर का उपयोग OHP शीट पर लेआउट का एक दपतण छप्व प्प्रिंट ले. डिजाइन घटकों के उगित स्थान के साथ सही है सुननक्ट्श्ित करें.
  2. 2. 3 लेआउट के आकार के अनुसार तािंबा बोित में काटे . , यह एक परत, िबल परत या बहु परत बोित हो सकता है. 4 4 एकल परत तािंबे बोित पीसीबी के एक तरफ तािंबे की परत होती है, वे एक परत PCB बनाने के मलए उपयोग ककया जाता है, यह व्यापक रूप से छोटे सककतट में इस्तेमाल ककया जाता है. एक िबल परत तािंबा बोित पीसीबी के दोनों पक्षों पर तािंबे की परत होती हैं. इन बोिों आम तौर पर उद्योगों द्वारा उपयोग ककया जाता है. एक multilayer बोित तािंबे के कई परते होती हें ; वे काफी महिंगा है और मुख्य रूप से pcb बोित की तरह जदटल circuit के मलए इस्तेमाल ककया जाता हैं 5 इस्पात ऊन(लोहे का ब्रस ) का उपयोग कर तािंबे की प्लेट पर रगडो. इस तािंबे के उपर शीर्त ऑक्साइि परत के साथ ही photo resists या (मेल साफ कर दे ) परत हटा दो
  3. 3. 6. पीसीबी शीट पर मुदित लेआउट लो जो OHP शीट (मोम पेपर) रखें. मुदित / दपतण की ओर पीसीबी के तािंबे की प्लेट पर रखा जाना िादहए 7 OHP शीट पर एक श्वेत पत्र रखो और इस्त्री करने लगते हैं.
  4. 4. 8 9 बबजली के लोहे से गमी यह OHP पत्रक पर मुदित ककया जाता है उसी तरह से वास्तव में तािंबे की प्लेट पर छडी OHP शीट पर ननशान की स्याही का कारण बनता है. 10 यह ताम्र पत्र अब उस पर मुदित पीसीबी के लेआउट बन जाएगा है. पीसीबी प्लेट शािंत और धीरे धीरे OHP िादर हटाऐ . यह मैन्युअल प्रकिया है
  5. 5. 11 12 13 िूिंकक यह लेआउट पीसीबी या पटररयों में से कुछ के बीि में टूट सकती हें पर ठीक से आता है कक नहीिं हो सकता है. स्थायी माकतर का उपयोग करें और ठीक से पटररयों को पूरा करें.
  6. 6. अब लेआउट पीसीबी पर छपी हें 14. अब फेररक क्लोराइि का समाधान करें. एक प्लाक्ट्स्टक का डिब्बा ले लो और कुछ पानी के साथ भरने. पानी में फेररक क्लोराइि के 2-3 िम्मि भरकर िाले . कफर ताबे की प्लेट को( पीसीबी) पानी में िाले (फेररक क्लोराइि समाधान, Fecl3) िुबकी. कफर (Fecl3) बेपदात तािंबे के साथ प्रनतकिया करता है लगभग 30 ममनट तक पानी को रखे और पीसीबी से अवािंनछत तािंबा ननकाल देता है. इस प्रकिया नक़्काशी (Etching)के रूप में कहा जाता है.तथा पानी को पुरे पकब पर दहलाए पीसीबी पूरी तरह से साफ हो गई हो तो जााँि करने के मलए गिमटा का प्रयोग करें. 14 ठिंिे पानी में धो पीसीबी बाहर ले जाओ और इस्पात ऊन के साथ यह रगड से स्याही को हटा दें. , जो शेर् क्षेत्र सककतट गित्र के अनुसार घटक कनेक्ट जो प्रवाहकीय तािंबे पटररयों है
  7. 7. अब ध्यान पैि पर एक डिमलगिं मशीन का उपयोग पीसीबी डिल. 15 सही छेद में घटकों रखो और उन्हें ममलाप. 16
  8. 8. आप ठीक ढिंग से, (FeCl3) समाधान के ननपटान के अपने उपकरणों को साफ और इस अभ्यास के बाद अपने हाथ धो लो कक सुननक्ट्श्ित करें., लेककन नहीिं भी लिंबे समय के मलए भप्वष्य में उपयोग के मलए (fecl3)के गोल को एक प्लाक्ट्स्टक के डिब्बे में समाधान स्टोर कर सकते हैं.

×